The student was standing and reading from the book and the teacher was fanning him, this scene will make you emotional.
The student was standing and reading from the book and the teacher was fanning him, this scene will make you emotional.

बच्चों के मन में अक्सर माता-पिता, टीचर्स की ऐसी छवि फिट कर देते हैं कि वो गुस्सैल हैं, मारती हैं और अगर वो शैतानी करेंगे तो उनके टीचर्स से शिकायत कर दी जाएगी. इस वजह से बच्चे उनसे डरने लगते हैं. पर सच तो ये है कि कई बार टीचर्स इतने कोमल दिल के होते हैं, उनके अंदर ममता होती है और इतना प्यार होता है कि वो छात्रों को भी अपने बच्चों की ही तरह प्यार करने लगते हैं. इस बात का सबूत नजर आया एक वायरल वीडियो में जिसमें एक टीचर ने बच्चे को गर्मी से राहत देने के लिए ऐसा काम किया, जिसकी उम्मीद शायद ही किसी ने की होगी.
ट्विटर अकाउंट @tarksahitya पर अक्सर भावुक करने वाले वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में इस अकाउंट पर ऐसा ही एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें एक बच्चा, टीचर के सामने खड़े होकर किताब से पढ़ रहा है, और टीचर उसको पंखा झल रही है. देखने से बच्चा निम्न वर्ग का लग रहा है, उसके कपड़े साधारण से ही हैं और क्लासरूम से समझ आ रहा है कि वो स्कूल किसी ग्रामीण इलाके का या फिर शहर की किसी बस्ती का है.
इन सब चीजों के बावजूद, टीचर अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभा रही हैं. वीडियो में आप देख सकते हैं कि उन्होंने छात्र को अपनी मेज के पास ही खड़ा किया है. उसकी किताब उनकी मेज पर रखी है और वो उसमें से रीडिंग कर रहा है. आसपास और भी बच्चे बैठे हैं. बच्चे के पढ़ने के दौरान टीचर उसे पंखा करती दिख रही हैं. टीचर के अंदर की ममता और मोह देखकर आपको ये नजारा भावुक भी कर सकता है.
इस वीडियो को 70 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि ये शिक्षिका महान हैं और ऐसे टीचर्स की और भी ज्यादा जरूरत है. वीडियो के साथ जो कैप्शन लिखा है, उसमें हिन्दी टीचर का नाम पूछा गया है. इस वजह से लोग अपने-अपने हिन्दी के शिक्षकों का नाम कमेंट में लिख रहे हैं.

https://youtu.be/Mfb_ixlgemU

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here