Have you received emergency alerts on your phone too, why is the Government of India sending these messages?
Have you received emergency alerts on your phone too, why is the Government of India sending these messages?

अगर आपका फोन भी अभी जोर से बज पड़ा और आप भी हैरान रह गए तो आपने भी एक मैसेज पढ़ा होगा. यह मैसेज हर मोबाइल यूजर के फोन पर आया है और हर कोई जानना चाहता है कि आखिर इसका मतलब क्या है? कहीं इससे किसी को कोई खतरा तो नहीं है? अचानक फोन पर जोरदार आवाज आने के साथ एक मैसेज फ्लैश हुआ जिसमें इमरजेंसी अलर्ट जैसा कुछ लिखा गया था और इस पर कोई कार्रवाई न करने की बात कही गई थी.
पिछले कुछ महीनों में इस तरह के मैसेज और अलर्ट कई बार आ चुके हैं. इसमें ‘इमरजेंसी अलर्ट’ जैसी नोटिफिकेशन आती है और फोन जोर से बजने लगता है या फिर वाइब्रेट होने लगता है. खुद मैसेज में ही लिखा गया होता है कि इसे भारत सरकार की ओर से भेजा गया है. यह मैसेज कुछ-कुछ देर के अंतर पर अलग-अलग भाषाओं में भेजा जा रहा है.
इस मैसेज में लिखा गया था, ‘यह मैसे भारत के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक सैंपल टेस्टिंग मैसेज है. कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है. इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है.’
इस बारे में भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने पहले ही बताया है कि इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम तैयार करने के लिए टेस्टिंग की जा रही है. इसके तहत आने वाले कुछ समय तक इस तरह के मैसेज भेजे जाएंगे, ताकि इसके असर का आकलन किया जा सके और जरूरत पड़ने पर लोगों को आपातकालीन मैसेज भेजे जा सकें. भारत सरकार नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के साथ मिलकर यह सिस्टम तैयार कर रही है ताकि सुनामी, बाढ़ और भूकंप जैसी आपदाओं की स्थिति में लोगों तक जानकारी पहुंचाई जा सके.
इसके पहले, 20 जुलाई, 17 अगस्त और 15 सितंबर को भी ठीक इसी तरह के मैसेज भेजकर टेस्टिंग की जा चुकी है. पहले भी लोग इसी तरह से हैरान रह गए थे. हालांकि, दूरसंचार विभाग ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि इससे किसी तरह की चिंता करने या घबराने की जरूरत नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here